खास आपके लिए

[latest][slideshow]

"अब PARENTS को टॉर्चर किया तो प्रॉपर्टी से हाथ धो बैठोगे"

योगी सरकार का नया कानून उन बच्चों के लिए खतरे की घंटी बन सकता है जो मां-बाप को परेशान करते हैं..

"अब PARENTS को टॉर्चर किया तो प्रॉपर्टी से हाथ धो बैठोगे"
जान लीजिए अगर आपके आस-पास या फिर आपके घर में ऐसा होता है.. तो सबको जानकारी दे दीजिए और खुद भी सचेत हो जाइए.. नहीं तो मां-बाप की प्रॉपर्टी से हाथ धो बैठेंगे.. और क्या.. मजाक नहीं कर रही.. योगी सरकार माता-पिता की सुरक्षा के लिहाज से जल्द ही एक नया कानून लाने की तैयारी में है.. जिसके हिसाब से अगर बच्चे बूढ़े माता-पिता का ध्यान नहीं रखते हैं.. और उनको किसी भी तरह से परेशान करते हैं..  तो उनका मां-बाप संपत्ति पर कोई हक नहीं होगा..

अब इसमें योगी सरकार से रूठने या बुरा मानने वाली बात तो है नहीं.. हम अक्सर देखते हैं कि अपना घर रहते हुए भी मां-बाप को वृद्धाश्रम में रहना पड़ता है.. 

वही मां-बाप जो दिन भर मेहनत मजदूरी करके, अपनी रातों की नींद खराब करके बच्चों को पालते हैं.. उनको इस काबिल बनाते हैं कि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें.. वही बच्चे बड़े होकर अपने मां-बाप को बोझ समझने लगते हैं.. अरे मैंने तो ऐसे-ऐसे लोगों को देखा है जो माता-पिता की संपत्ति पर तो अपना पूरा अधिकार जमाते हैं.. लेकिन उनका ख्याल नहीं रखते.. खाना तो दूर पानी पिलाने में भी मौत आती है उनको.. मां-बाप को इस कदर टॉर्चर करते हैं कि वे घर छोड़कर चले जाएं.. कई बार ऐसी वीडियो भी सामने आती है.. जिसमें बेटे या बहू बुजुर्ग माता-पिता की पिटाई कर रहे होते हैं..

 

खासकर यूपी में अक्सर ऐसी घटनाएं सामने आती रहती हैं.. जिस तरह भारत में वृद्धाश्रम की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है.. वह चौंकाने वाली है. गैर सरकारी संस्था हेल्प एज इंडिया के अनुसार देश में लगभग 1500 वृद्धाश्रम हैं जहां करीब 70 हजार से भी अधिक वृद्ध रहते हैं. सिर्फ उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां करीब सभी 75 जिलों में सरकार ने वृद्धाश्रम की व्यवस्था की है. इसके अलावा यहां कई निजी वृद्धाश्रम भी चलाए जाते हैं..

तो भाईसाब इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी राज्य विधि आयोग ने योगी सरकार के समक्ष एक प्रस्ताव पेश किया है. इस प्रस्ताव के पास होने के बाद योगी सरकार एक कानून बनाएगी, जिसके अनुसार माता-पिता के साथ गलत व्यवहार करने वाली संतान को उनकी संपत्ति से कोई हिस्सा नहीं मिलेगा.. योगी सरकार जल्द ही यह कानून लाने की तैयारी में है..


इसके साथ ही अगर बच्चे या रिश्तेदार वृद्ध माता-पिता की सेवा उनके घर में ही रहकर नहीं करते हैं तो बुजुर्ग उनको बाहर निकाल सकते हैं. वहीं इस प्रस्ताव पर योगी सरकार जल्द से जल्द मोहर लगाकर कानून बनाने की तैयारी में है..

1 comment:

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed