खास आपके लिए

[latest][slideshow]

देवभूमि की ओर.. (Part-6) By- Mrinali Srivastava

एक-एक करके इतनी जल्दी दिन बीत रहे थे.. पता ही नहीं चला.. वापस जाने का टाइम कब करीब आ गया.. ऐसा लग रहा था अभी तो आई हूं.. सब अधूरा ही है.. तो आज देवभूमि में मेरा आखिरी सफर था.. और हम पहुंचे थे बैजनाथ धाम के दर्शन करने..

बैजनाथ धाम

आप पूछे.. उसके पहले बता दूं कि हिमाचल के इस सफर में मैंने ज्यादा से ज्यादा मंदिर और भगवान के दर्शन ही किए हैं.. क्योंकि ये मेरी पहली देवभूमि यात्रा थी.. और देवभूमि जाकर देवों के दर्शन तो लाजमी थे ही.. तो हम पहुंच चुके थे बैजनाथ के दर्शन के लिए.. बैजनाथ महाराज के बारे में थोड़ा सा बता देती हूं पहले.. कि ये भव्य प्राचीन शिव मंदिर बैजनाथ हिमाचल प्रदेश की धौलाधार पर्वत श्रृंखला के प्रांगण में स्थित है.. और यहां पूरे साल देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी भक्त दर्शन करने आते हैं..

बैजनाथ धाम
बैजनाथ धाम

बाकि इस मंदिर से जुड़ी कई कहानियां है.. जितनी जानकारी मेरे पास है वो आपको भी बता देती हूं.. जैसे इस सुंदर मंदिर की शुरुआत कैसे हुई.. कहानी थोड़ी लंबी है.. लेकिन पढ़ लीजिए.. जानकारी रहेगी तो अच्छा रहेगा..

कांगड़ा के बैजनाथ मंदिर के बारे में कहा जाता है कि ये आज भी त्रेता युग की यादों को समेटे हुए हैं.. कहते हैं कि रावण भी यहां से शिवलिंग को लंका नहीं ले जा पाया था.. और बाद में यहीं पर भगवान शिव का मंदिर बनाया गया.. त्रेता युग में रावण ने हिमाचल के कैलाश पर्वत पर शिवजी के लिए घोर तपस्या की थी.. रावण अपने सिर काटकर हवन कुंड में आहुति देने लगा.. दसवां सिर काटने से पहले शिवजी ने खुश होकर रावण को दर्शन दिए.. साथ ही उसके सारे सिर दोबारा लगा दिए.. इसके बाद शिवजी ने रावण को वर मांगने के लिए कहा.. तब रावण ने शिवजी से अपने शिवलिंग स्वरूप को लंका में स्थापित करने का वर मांगा.. शिवजी ने तथास्तु कहा.. और शिवलिंग में परिवर्तित हो गए..


लेकिन शिवजी ने कहा कि जहां मंदिर बनवाएगा वहीं, इस शिवलिंग को जमीन पर रखे.. जब रावण शिवलिंग को लंका लेकर जाने लगा तब रास्ते में किसी कारण इसने एक बैजु नाम के ग्वाले को शिवलिंग पकड़ा दिया.. और उससे शिवलिंग को जमीन पर न रखने के लिए कहा.. लेकिन बैजु शिवलिंग के वजन को ज्यादा देर नहीं सह पाया और उसे जमीन पर रख दिया..और इस तरह दोनों शिवलिंग वहीं बैजनाथ क्षेत्र पर स्थापित हो गए.. जिस मंजूषा में रावण ने दोनों शिवलिंग रखे थे उस मंजूषा के सामने जो शिवलिंग था वो चन्द्रभाल के नाम से प्रसिद्ध हुआ और जो पीठ की ओर था वो बैजनाथ के नाम से जाना गया..

मंदिर से जुड़ी और भी कहानियां है.. कई बार ये मंदिर ध्वस्थ हुआ है और कई बार इसका निर्माण कराया गया है.. लेकिन एक बात बता दूं कि मैंने पहले कभी इतना सुंदर और भव्य मंदिर नहीं देखा.. अगर हिमाचल जाइएगा तो बैजनाथ धाम जरूर जाइएगा.. यहां आपको एक अलग सुकून मिलेगा.. और बेहद ख़ूबसूरत कारीगरी देखने को मिलेगी.. मंदिर की जो शिलालेख हैं जो कलाकारी है.. उन्हें देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि मंदिर कई हजार साल पुराना है... और ये भी कह सकते हैं कि पहले ज़माने के लोग हम लोगो से ज्यादा सभ्य थे..


साथ ही मंदिर के प्रांगण में कुछ छोटे-छोटे मंदिर भी हैं.. और नंदी बैल की दो मूर्तियां भी है.. बड़े नंदी जी के कानों में लोग अपनी-अपनी मन्नतें मांगते हैं.. तो मैंने भी उनसे अपने मन की बात कह दी.. तस्वीर नीचे है..

नंदी जी

मंदिर से जुड़कर खीर गंगा घाट भी है.. और बहती खीर गंगा नदी वहां के नजारे को और खूबसूरत बना देती.. मतलब एकदम चार-चांद लगा देती है.. जब पानी की आवाज आपके कानों तक पड़ेगी न.. आपको एक सुकून की लहर अपने मन में भी बहती सुनाई देगी.. वहां बैठकर हमने भी सुकून के कुछ पल बिताए.. मन तो कर रहा था कि बस बहते पानी को देखती रहूं.. 

खीर गंगा घाट
खीर गंगा घाट

करीब एक घंटा हम यहीं रहे.. जाने का मन तो नहीं था.. फिर ये भी याद आ रहा था कि ये तो आखिरी सफर है हिमाचल में मेरा.. कुछ और देर बैठकर सुकून ले लूं क्या.. या फिर यहीं रुक जाऊं.. बार-बार मन में ये ख्याल आ रहे थे.. लेकिन जो भी जैसा भी हम सोचते है.. वैसा हो कहां पाता है.. फिर मुझे लगा कि कुछ लोगों को तो ये भी नसीब नहीं होता.. तो एक पॉजिटिविटी लेकर.. हम वहां से आशिर्वाद लेकर घर की ओर निकल आए..


लेकिन कुछ तस्वीरें नीचे हैं.. जो मंदिर के प्रांगण में हम लोगों ने ली.. आप भी देखिए.. और मन बनाइए.. समय निकालिए.. और घूमकर आइए.. देवभूमि..

बैजनाथ धाम
बैजनाथ धाम


बैजनाथ धाम

इसके बाद जो पार्ट होगा वो आखिरी होगा.. सफर अभी खत्म नहीं हुआ है.. अगला पार्ट पढ़ने के लिए बने रहिएगा मेरे साथ.. देवभूमि की ओर के साथ.. शुक्रिया

अगर आप नए हैं.. या कोई पार्ट आपने मिस कर दिया है.. तो सभी पार्ट पढ़ने के लिए नीचे क्लिक कर सकते हैं..

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed