खास आपके लिए

[latest][slideshow]

"Couple Challenge" ने फेसबुक पर चरस बो दी है..

"Couple Challenge" ने फेसबुक पर चरस बो दी है..

हमारे जीवन में चरस बोने के फेसबुक रोज नए-नए चैलेंज लेकर आता है.. जैसे इन दिनों कपल चैलेंज ट्रेंड कर रहा है..

मने आप जैसे ही अपनी फेसबुक-इंसटाग्राम की टाइमलाइन खोलेंगे.. तड़तड़ाकर आपको दो-चार कपल की तस्वीरे दिखेंगी.. और नीचे लिखा होगा "Couple Challenge".. लेकिन यार एक बात तो है कि सोशल मीडिया वाक़ई कमाल की चीज है.. हैंना.. किसी को बेवकूफ़ कैसे बनाते हैं ये सीखना हो तो सोशल मीडिया से बेहतर कोई चीज इंसान ने शायद ही बनाई है.. मतलब यहां तो बस चंद लाइक्स और कमेंट्स के लिए इंसान कितना कुछ करता जा रहा है..


और मजे की बात तो ये है कि सोशल मीडिया की बदौलत लोग मूर्ख भी बन रहे हैं.. और कुछ लोग तो जानबूझकर मूर्ख बन रहे हैं.. वो इसलिए क्योंकि इन लोगों को अपनी निजी जिंदगी में चल रही उठापटक को लोगों से छुपाना है.. जिसमें वैसे कोई बुराई नहीं है..

लेकिन देखिए न.. हमारे देश में करोड़ों घर हैं, और इन घरों में करोड़ों शादीशुदा रहते हैं.. जिनमें से ज्यादातर आपस में कुत्ते-बिल्लियों की तरह लड़ते हैं.. जरा सी बात में एक दूसरे को खाने दौड़ते हैं.. मुंह फुला लेते हैं, और तो और कभी-कभी नौबत ये होती है कि हफ्तों तक आपस में बात नहीं होती.. लेकिन वहीं इन कपल को आप फेसबुक देखेंगे.. तो इन्होंने एक-दूसरे के कंधे पर हाथ रखी खूबसूरत तस्वीरों की प्रदर्शनी लगा रखी होगी.. लेकिन इंसाफ से बताइये क्या ऐसे लोगों को हक़ है कि वो कपल चैलेंज लें..


ये लोग ऐसे हैं जो अपनी जिंदगी की बेग़ैरती और बेशर्मी छुपाने के नाम पर खुश होते हैं.. मुझे तो ये सोच ही विचलित करती है कि जिस इंसान को अपनी रोजी रोटी और बेहतर जीवन के लिए ख़ुद को चैलेंज देना चाहिए.. और अपनी बीवी बच्चों को असलियत में खुशी कैसे देनी है इसका चैलेंज लेना चाहिए... वो औरों को खुश करने के लिए फेसबुक पर कपल चैलेंज ले रहा है.. और ये मुआ "Couple Challenge" उसी फेक पॉपुलैरिटी वाले प्रोपोगेंडा का हिस्सा है..


मैं ये सब किसी कारण से ही कह रही हूं.. अब मेरी बात समझिए.. मेरा एक शादीशुदा दोस्त है.. जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है.. तब से वर्क फ्रॉम होम कर रहा है.. और तब से ही उसकी रोज बीवी से लड़ाई हो रही है.. लड़ाई भी इतनी भयंकर.. कि अब नौबत तलाक तक की आ गयी है.. लेकिन इन सब से परे मेरे उस दोस्त को कपल चैलेंज लेना था.. उसने लिया भी.. उसने अपनी बीवी के साथ खूब प्यारी सी फ़ोटो फेसबुक पर डाली.. फिर क्या था.. लाइक कमेंट्स की बाढ़ आ गयी..


लेकिन अभी कल जब वो मुझसे मिला.. उसकी शकल देखकर ऐसा लग रहा था मानों अभी रो देगा.. पहले मैंने उसकी शकल देखी.. फिर फेसबुक पर जो उसने कपल चैलेंज वाली तस्वीर डाली थी वो तस्वीर मुझे याद आई.. मुझे खुद को समझ नहीं आ रहा था कि रिएक्ट क्या करूं.. खैर..

चाहे फेसबुक हो या फिर ट्विटर और इंस्टाग्राम.. आपको हर जगह ऐसे नमूने मिलेंगे.. जो इस मूर्खता वाले चैलेंज में बढ़-चढ़कर अपनी हाजिरी लगवा रहे होंगे.. और "Couple Challenge" वाली क्रांति की आग को ईंधन मुहैया कर रहे होंगे.. जिसको देखकर हैरत होती है और इनकी इस नादानी पर गुस्सा कम हंसी ज्यादा आती है.. अरे भइया अपनी ख़ुद की बीवी की फोटो फेसबुक या ट्वीटर पर डालने में कौन सी बहादुरी है बताओ..?


अच्छा इन "Couple Challenge" वालों को तो फिर भी झेल लिया जाए.. लेकिन इस चैलेंज के बाद सिंगल और कच्चे-बच्चे वालों ने एक नई चरस शुरू कर दी.. 'सिंगल चैलेंज' और 'किड्स चैलेंज'.. इन दोनों ही बिरादरियों ने जीवन में एक अलग ही तरह का पुदीना कर रखा है.. भाईसाब ये जो अलग-अलग तरह के चैलेंज का दौर शुरू हुआ है.. इससे आदमी के सोशल मीडिया पर लाइक कमेंट पाने की जददोजहद देखकर हैरत होती है.. मन विचलित हो जाता है.


मन में सवाल आता है कि आखिर कोई इतना और इस हद तक मूर्ख कैसे हो सकता है? मतलब ऐसे बेवकूफी भरे चैलेंज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर आज का इंसान साबित क्या करना चाहता है?

3 comments:

  1. Kaise tum man ki baton ko pad lete ho. I love your couple challenge thought. 😘😘😘😘

    ReplyDelete
  2. Kaise tum man ki baton ko pad lete ho. I love your couple challenge thought. 😘😘😘😘

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed