खास आपके लिए

[latest][slideshow]

शुक्रिया "Emoji" शब्दों की "डूबती नईया" को तुमने सहारा दिया ❤

शुक्रिया "Emoji" शब्दों की "डूबती नईया" को तुमने सहारा दिया  ❤शुक्रिया "Emoji" शब्दों की "डूबती नईया" को तुमने सहारा दिया  ❤

बड़ा ही आसान हो जाता है न एक "EMOJI" के साथ अपने अनकहे जज्बातों को बयां करना.. हैं..ना..?

अब देखिए न.. अगर मुझसे कोई पूछता है कि "कैसी हो".. तो भले ही मैं ठीक न हूं.. और बिना Emoji के मैं लिखूंगी कि "ठीक हूं".. तो आपको तो यही समझ आएगा कि मैं "ठीक हूं".. लेकिन अगर मैं Emoji के साथ में लिखूं कि "ठीक हूं😔" तो केवल इस एक Emoji को देखकर आप तुरंत अंदाजा लगा लेंगे कि कुछ बात तो है.. मतलब सिर्फ एक Emoji आपकी बात सामने वाले तक पहुंचाने में आपकी कितनी मदद करता है न.. सोचिए..


Emoji की इतनी बात इसलिए कर रही हूं क्योंकि 17 जुलाई को "World Emoji Day" था.. अब जिस चीज ने हमारी बेरिंग सी चैटिंग में एक रंग भर दिया हो.. उसका जिक्र करना तो बनता ही है न.. मतलब एकदम ही सेल्फिश नहीं होना है हमको..


सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट हो.. या दोस्त और प्रेमी तक बिना शब्दों के कोई बात पहुंचानी हो.. इस Emoji ने अवतार लेकर हमारे इमोशन्स को सामने रखना एकदम आसान कर दिया है.. बोलो तो मायने ही बदल दिए हैं.. वरना पहले तो लोग एक ही बात के तरह-तरह के मायने निकालते थे.. लेकिन अब तो अपनी बात लिखने के बाद एक Emoji लगाया.. और अपनी बात का सही अर्थ सामने वाले तक पहुंचा दिया.. साथ ही अर्थ का अनर्थ होने से भी बच गया.. मतलब कुल मिलाकर Emoji बनाने वाले को हमारा थैंक्यू है.. क्योंकि एक इमोजी बना देने के बाद हमें एक्सप्लेन करने की जरूरत नहीं पड़ती.. हंसी, खुशी, निराशा, प्रेम, डर आदि सबके लिए इमोजी तैयार हैं..


वैसे आपको याद है कि स्टार्टिंग में Emoji कैसे बनाए जाते थे.. नंबर्स, अल्फाबेट्स और प्रश्नचिन्हों की मदद से.. जैसे ":), :(, :D, :0" याद आया..? Emoji की खोज किसने की ये तो मुझे नहीं मालूम.. और न ही इस बारे में अभी मेरा गूगल से ज्ञान बटोरने का मन है.. खैर..


और अब तो ये इमोजी केवल भाव-भंगिमाओं तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि खानपान से लेकर घर गृहस्थी, कार्यालय, बाज़ार की सभी प्रकार की वस्तुएं इसमें शामिल हो चुकी हैं.. फेसबुक भी वैसे अपडेट हुआ.. पहले केवल लाइक की बटन ही देता था.. अब भावनाओं वाला बटन भी देता है.. और तो और इस कोरोना काल में तो फेसबुक Emoji परिवार में एक नई भावना ने जन्म लिया है.. जिसका नाम है "केयर"..


अब कुछ Examples ले लीजिए..

 

जब कोई आपके फेसबुक पोस्ट पर कमेंट करता है कि- "क्या बात कर रहे हो यार." तब क्या आपको समझ आता है कि सामने वाला किस भाव से बोल रहा है.. नहीं न... लेकिन जब सामने वाला नीचे दिए कुछ Emoji के साथ बोलता है तो देखिए भाव कितनी आसानी से समझ आ जाते हैं--


"क्या बात कर रहे हो यार 😂😂" मतलब सुनकर हंसते-हंसते आंख से आंसू आ गए..

 

"क्या बात कर रहे हो यार 😆" मतलब सुनकर मज़ा ही आ गया..

 

"क्या बात कर रहे हो यार 😍" मतलब सुनकर दिल में लड्डू फूटा..

 

"क्या बात कर रहे हो यार😡" मतलब सुनकर आगबबूला हो गए..

 

"क्या बात कर रहे हो यार 😜" क्या मस्त बात कही यार..

 

"क्या बात कर रहे हो यार😱" मतलब सुनकर भौचक्के रह गए..

 

देखा न.. जब शब्दों की जेब ख़ाली हो जाती है.. तब इमोजी बड़ा सहारा देता है.. तो इमोजी के माध्यम से अपनी भावनाओं को सही अर्थ में बांटते रहिए.. इससे समय की भी बचत होती है.


2 comments:

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed