खास आपके लिए

[latest][slideshow]

"किसी का दर्द ले सको तो लो उधार"

"किसी का दर्द ले सको तो  उधार"
ऊपर जो तस्वीर है, वो तो आपने देख ही ली होगी. और समझ भी गए होंगे. कि क्या बयां कर रही है तस्वीर. ये एक वीडियो है, जो सोशल मीडिया में काफी शेयर किया जा रहा है. और ये वीडियो बताता है कि लॉकडाउन के बाद भारत की आर्थिक स्थिति किस दौर से गुजर रही है. और कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत का मौजूदा हालात क्या है.

ये तस्वीर आगरा के रामबाग चौराहे की है. जहां एक दूध वाले का कनस्तर गलती से गिर गया. इसके बाद क्या आदमी और क्या जानवर. दोनों सड़क पर एक साथ दूघ पीने लगे. एक तरफ कुत्ते सड़क पर बिखरे दूध पी रहे हैं. तो दूसरी तरफ एक ग़रीब आदमी हाथों से दूध को उठाकर बर्तन में रखने की कोशिश कर रहा है.

इस तस्वीर ने देश के हालात काफी आसानी से बयां कर दिए.

ये जो कोरोना काल है. ये वक्त ही ऐसा है जब हमें अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी. किसी के दर्द-तकलीफ को अपना बनाना होगा. किसी की भूख को अपनी भूख बनानी होगी. अपने आस-पास के गरीब और मजदूर या फिर वो लोग जो अपने घर से काफी दूर फंसे हुए हैं. यही सही वक्त है कि हम उनकी जरूरतों को पूरा करें.

वरना आपने मुंबई की तस्वीरें तो देख ही ली होंगी. कितनी बड़ी तादात में लोग लॉकडाउन तोड़कर एक जगह इकट्ठे हुए. क्यों?  अपने घर जाने के लिए. शायद इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री जी ने लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का एलान कर दिया था. और शायद ये वही लोग हैं जिनके पास न घर का ठिकाना है न खाने-पीने का. ऐसे में ये अपने घर की तरफ नहीं निकलेंगे तो क्या करेंगे. पेट के लिए तो लोग क्या-क्या नहीं कर बैठते. खैर

प्रधानमंत्री जी ने भी राष्ट्र को संबोधित करते वक्त गरीबों की आवश्यकताओं को पूरी करने की बात भी कही थी. लेकिन इस तस्वीर को देखकर बिल्कुल अंदाजा लगाया जा सकता है कि गरीबों की स्थति क्या है. और इनकी आवश्यकताएं किस हद तक पूरी की जा रही हैं. और ये जिम्मेदारी हमारी भी है. हमें देखना होगा कि हमारे आस-पास रह रहा कोई भी गरीब भूखा न रहे.


और इसीलिए ऊपर लिखा है "किसी का दर्द ले सको तो लो उधार" क्योंकि "जीना इसी का नाम है" और कोरोना के इस दौर में ये दो लाइनें काफी करीब से समझी जा सकती हैं.

Stay Home Stay Safe

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed