खास आपके लिए

[latest][slideshow]

मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

"सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहां...

...ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां" 



मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

ख्वाजा मीर दर्द की इन दो लाइनों में कुछ तो बात है.. मतलब जितनी बार भी सुनती हूं एकदम जान में जान आ जाती है.. और ये मुझे सैर करने के लिए इंसपायर भी करती है...

खुद को और करीब से जानना है ? तो मेरा फंडा अपनाओ..  


कभी-कभी अकेले सैर पर जाना अच्छा होता है.. ऐसे में आपको खुद के बारे में और अच्छे से जानने का मौका मिलता है.. बड़े ही कॉन्फिडेंस से मैं ये बातें कह सकती हूं.. क्योंकि मैंने खुद ये फील किया है.. मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं.. क्योंकि मुझे भी अकेले घूमना काफी पसंद है.. 

किसी और का साथ ढूंढने के बजाय.. मुझे लगता है कभी-कभी खुद को खुद के साथ की भी काफी जरूरत होती है..


पहले तो मुझे लेकर मेरे घरवाले भी काफी डरते थे.. क्योंकि एक लड़की के लिए अकेले सफर पर निकलना आसान नहीं होता.. और मेरे दोस्त मुझसे पूछते भी हैं.. कि मैं ऐसा कैसे कर लेती हूं.. मतलब अकेले कैसे घुमक्कड़ की तरह निकल जाती हूं.. तो मेरा जवाब बस वही होता है.. जो दो पंक्तियां मैंने "ख्वाजा मीर दर्द" की ऊपर लिखी हैं.. 

और इसलिए आज अपने दोस्तों को मैं 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रही हूं.. जो उनके लिए बिल्कुल सेफ है.. मतलब अगर अकेले सैर करने का मन है तो आप जा सकती हैं..



1- मुन्नार 

मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

सबको पता है मेरा और चाय का एक स्पेशल बॉंड है.. नहीं पता तो आप मैं और मेरी चायबाजी ये पढ़ सकते हैं.. और फिर क्या मुन्नार जाकर मेरा चाय प्रेम और बुरी तरह जाग जाता है.. मतलब मैं चाय की तरह एकदम कड़क फील करती हूं.. यहां के चाय के बागानों के साथ लुभावनी सुंदरता और बेहतरीन परिदृश्य आपके दिल के कोने-कोने को खुश कर देंगे.. बिल्कुल सेफ डेस्टिनेशन हैं.. जाना चाहते हैं तो बेझिझक जाइए..

2- ऋषिकेश 

मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

नाम सुनते ही मन प्रसन्न हो जाता है.. क्यों ?..अरे भाई क्योंकि ऋषिकेश भारत और दुनिया में योग की राजधानी के रूप में जाना जाता है.. और वहां जाइए तो रिवर राफ्टिंग जरूर करिएगा.. भाई साब.. ऋषिकेश गए और रिवर राफ्टिंग नहीं किया तो क्या खाक ऋषिकेश गए.. साथ ही साथ बंजी जंपिंग और ट्रैकिंग के लिए भी बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन है.. ऋषिकेश विश्व प्रसिद्ध आश्रमों के लिए भी जाना जाता है.. तो अगर आप दिल्ली के शोर में कहीं खो गए हैं.. और मन भारी-भारी सा लग रहा है.. तो बिल्कुल परफेक्ट और सबसे पास डेस्टिनेशन है ऋषिकेश.. साथ ही साथ सेफ भी है.. अकेले घूम सकते हैं..

3- अहमदाबाद

मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

हां तो कुछ लोगों को बोरिंग लग रहा होगा.. हो सकता है यही से वो पेज स्किप कर देंगे.. लेकिन बता दूं कि मैं बात कर रहीं हूं अकेले सैर पर निकलने वाले लोगों के लिए सेफ डेस्टिनेशन्स की.. उस लिहाज से अगर अहमदाबाद का नाम नहीं लिया.. तो इस जगह के साथ नाइंसाफी होगी.. आपको बता दूं कि महात्मा गांधी का शहर बेहद खूबसूरत और सुरक्षित है.. खासकर जो लड़किया अकेले सैर करने निकलना चाहतीं हैं उनके लिए.. आपको इमारतें देखने का शौक है.. तो यहां की ऐतिहासिक ईमारत और संस्कृति आपको ज़रूर पसंद आने वाली है.. साबरमती आश्रम यहां का सबसे फेमस प्लेस है..

4- हिमाचल प्रदेश 

                       मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

पूरे भारत के लिए ट्रेवल की दृष्टि से सबसे पहले स्थान पर हिमाचल प्रदेश रहता है.. पर्सनली बताऊं तो मेरा मन है कि दिल्ली की चकाचौंध से दूर हिमाचल प्रदेश में एक छोटा सा घर ले लूं.. और वहीं जाकर बस जाऊं.. हिमाचल प्रदेश जितना अपने प्राकृतिक नजारों के लिए जाना जाता है.. उतना ही एक सेफ और सुरक्षित प्लेस भी माना जाता है.. खास कर ये राज्य महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित डेस्टिनेशन है.. अगर आने वाले वीक में आप अकेले ट्रेवलिंग करना चाहतीं है.. तो बिना सोचे आप यहां जा सकती है..


5- पुडुचेरी 

                          मुसाफिर हूं यारों.. मुझे चलते जाना है...

आप सभी को मालूम ही होगा कि पुडुचेरी समुन्द्र के बीचों-बीच बसा हुआ है.. तो अगर आप मेरी तरह समुद्र प्रेमी हैं.. तो आपका यहां जाना तो बनता है.. ये डेस्टिनेशन अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है.. यहां की रोविले बीच बेस्ट प्लेस है.. और अगर आप समुद्री किनारे का मजा लेना चाहते हैं तो जरूर जाइए.. साथ ही साथ ये अकेले सफर करने वालों के लिए सेफ डेस्टिनेशन माना जाता है.. तो बेझिझक जाइए.. और जिंदगी का आनंद लीजिए.. 


हां तो ये रही 5 सेफेस्ट डेस्टिनेशन.. खास आपके लिए...हां-हां भाई आपके ही लिए.. जिन्हें अकेले घूमना और खुद की खोज में निकलना पसंद है..


अगर आपको भी सफर से जुड़ी हुईं कुछ लाइनें इंसपायर करतीं हैं.. और उकसाती हैं आपको घूमने के लिए.. तो उन्हें कमेंट करें.. मुझे अच्छा लगेगा आप शेयर करेंगे तो..

No comments:

Please do not enter any spam link in the comment

People's Corner

[people][stack]

Travel corner

[travel][grids]

Movie Corner

[movie][btop]

Instagram Feed